Blog | Kautilya

नेपाल सरकार ने सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त किया

नेपाल सरकार ने सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त किया

   Kautilya Academy    05-11-2019

नेपाल सरकार ने सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त किया


नेपाल सरकार ने 03 नवंबर 2019 को सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया है. नेपाल कैबिनेट की आपातकालीन बैठक में सभी राज्यपालों को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया. पिछली सरकार ने इन सभी राज्यपालों की नियुक्ति किया था. नई सरकार बनने के बाद से इन राज्यपालों को हटाने की चर्चा चल रही थी. हालांकि, सरकार गठन के दो साल बीतने के बाद अचानक सरकार ने यह फैसला कर सबको चौंका दिया.


नेपाल में अभी कम्युनिष्ट पार्टी की सरकार है. नेपाल में केपी शर्मा ओली प्रधानमंत्री हैं. केपी ओली सरकार के पास संसद में दो तिहाई बहुमत है. इससे पहले केपी शर्मा ओली 11 अक्टूबर 2015 से 03 अगस्त 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. नेपाल के हाल ही में संसदीय चुनावों में वामपंथी गठबंधन को जीत मिली थी.


भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा


भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (98 मैच) को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. गौरतलब है कि इस मामले में 78 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके सुरेश रैना तीसरे स्थान पर हैं. रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा 99 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले पुरुष खिलाड़ी बन गये है.


पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने सर्वाधिक 111 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं जबकि पाकिस्तान के ही शाहिद अफरीदी के नाम पर 99 मैच दर्ज हैं. रोहित शर्मा अपनी पारी के दौरान आठ रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है. रोहित शर्मा ने 99 टी-20 मैचों में 2452 रन बनाये है.


बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच में पहली बार भारत को हराया


बांग्लादेश ने 03 नवंबर 2019 को अरुण जेटली स्टेडियम (दिल्ली) में खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था. यह मैच दोनों टीमों के बीच खेला गया टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था.


भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 06 विकेट पर 148 रनों का स्कोर बनाया, जिसे बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की तरफ से दीपक चहर, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने एक-एक विकेट लिये. बांग्लादेश की तरफ से अमिनुल इस्लाम और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट जबकि आफिफ हुसैन ने एक-एक विकेट लिये.


आयकर विभाग ने टाटा समूह के छह ट्रस्टों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया


आयकर विभाग ने हाल ही में टाटा समूह द्वारा संचालित छह ट्रस्टों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है. इस संबंध में मुंबई के आयकर आयुक्त ने 31 अक्टूबर को आदेश जारी किया है. आयकर विभाग ने जिन छह ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है उनमें जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आरडी टाटा ट्रस्ट, टाटा एजूकेशन ट्रस्ट, टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट और नवाजभाई रतन टाटा ट्रस्ट शामिल हैं.


टाटा समूह ने इस फैसले में देरी लेने के वजह से कोर्ट जाने की बात कही है. टाटा समूह की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि साल 2015 में सभी ट्रस्ट ने निर्णय लिया था कि वो अपने रजिस्ट्रेशन को वापस कर देंगे. बता दें कि जिन ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है, उनके पास टाटा संस के बड़े शेयर होल्डर हैं.


मेघालय में 24 घंटे से अधिक रुकने हेतु बाहरी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा 


मेघालय कैबिनेट ने 01 नवंबर 2019 को मेघालय निवासियों, सुरक्षा और सुरक्षा अधिनियम (एमआरएसएसए) 2016 में संशोधन को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के तहत बाहर से आने वाले सैलानियों को राज्य में 24 घंटे से अधिक समय तक रुकने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.


मेघालय के उप-मुख्यमंत्री प्रेस्टोन टिनसोंग ने बताया कि यह फैसला बाहरी लोगों के हित में है और इससे वे अधिक सुरक्षित होंगे. उल्लंघन के मामले में अपराधी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 1860 की 176 या 177 की धारा के अंतर्गत दंडित किया जायेगा.

Kautilya Academy App Online Test Series