Blog | Kautilya

World Wrestling Championship 2019: राहुल अवारे को ब्रॉन्ज, भारत ने कुल पांच पदक जीते

World Wrestling Championship 2019: राहुल अवारे को ब्रॉन्ज, भारत ने कुल पांच पदक जीते

   Best Coaching Classes    24-09-2019

World Wrestling Championship 2019: राहुल अवारे को ब्रॉन्ज, भारत ने कुल पांच पदक जीते

World Wrestling Championship 2019: भारत के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कुल पांच पदकों के साथ अपना सफ़र समाप्त किया. भारत के राहुल अवारे ने अंतिम पदक जीतते हुए भारत की झोली में कुल पांच पदक डाल दिए. उन्होंने यह पदक 61 किलोग्राम भार वर्ग में जीता. उनके अतिरिक्त दीपक पूनिया को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.



राहुल ने कांस्य पदक मुकाबले में अमेरिका के टेलर ली ग्राफ को 11-4 से मात दी. कांस्य पदक जीतने के बावजूद वे टोक्यो ओलंपिक-2020 में खेलने नहीं जा पाएंगे, क्योंकि राहुल का 61 किग्रा भार वर्ग ओलंपिक कोटा नहीं है.



विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में अपने दूसरे स्वर्ण के लिए भारत की उम्मीदें तब धराशायी हो गईं जब दीपक पुनिया ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान टखने की चोट के कारण सिल्वर हासिल किया. दीपक 2020 टोक्यो ओलंपिक में अपना स्थान पक्का करने वाले चौथे भारतीय पहलवान हैं.



विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019 में पदक जीतने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं – बजरंग पूनिया, रवि दहिया और विनेश फोगाट. इन सभी खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीता है. बजरंग पूनिया ने मंगोलिया के तुल्गा ओशिर को 8-7 से हराया और कांस्य पदक हासिल किया. रवि कुमार दहिया ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता.



पृष्ठभूमि



विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019 से अब तक चार खिलाड़ी 2020 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. इन खिलाड़ियों के नाम हैं – विनेश फोगाट, रवि कुमार, बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया. दीपक पूनिया ऐसे पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं जो वरिष्ठ विश्व प्रतियोगिता के फाइनल मैच तक पहुंचे हैं.



दो बार के ओलंपिक पदक विजेता, सुशील कुमार वर्तमान में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं. उन्होंने 2010 के संस्करण में स्वर्ण पदक जीता था. विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप 2019 में भारत का प्रदर्शन अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है. भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ 2013 में था जब भारत ने तीन पदक जीते थे, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे.

Kautilya Academy App Online Test Series